गुरुवार, 30 नवंबर 2017

इंदौर में भी खुलेगा ललित कला अकादमी का रीजनल सेन्टर

इंदौर में भी खुलेगा ललित कला अकादमी 
का रीजनल सेन्टर 
मूमल नेटवर्क, इंदौर। लोक सभा स्पीकर सुमित्रा महाजन की पहल पर इंदौर में ललित कला अकादमी का रीजनल सेन्टर शीघ्र ही खुलेगा। सुमित्रा महाजन ने इसके लिए केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा से चर्चा की थी, जिस पर उन्होंने स्वीकृति दे दी है।
कार्ययोजना को गति और मूर्त रूप देने के लिए सुमित्रा महाजन और महेश शर्मा के निर्देश पर अकादमी के प्रशासक कृष्णा शेट्टी, केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के अवर सचिव  अनर्ब आईच और भोपाल से राज्य के संस्कृति विभाग तथा भारत भवन के अधिकारीगण ने इंदौर का दौरा किया। अकादमी के रीजनल सेन्टर के स्थान का चयन करने के लिये सभी लोगों ने
संभागायुक्त संजय दुबे एवं परिवहन व पुरातत्व विभाग के अधिकारियों के साथ रामपुर कोठी (पुराने आरटीओ ऑफिस) का निरीक्षण किया, तत्पश्चात लालबाग में इसी संबंध में मीटिंग की गई।
मीटिंग में कृष्णा शेट्टी ने कहा कि स्पीकर सुमित्रा महाजन यह केंद्र अतिशीघ्र प्रारम्भ करवाना चाहती है और हम भी इसके लिए तैयार है। संभागायुक्त दुबे ने कहा कि बहुत जल्द रामपुर कोठी में सुधार की प्रक्रिया का शुरु करवा दिया जाएगा।
उन्होंने बैठक के दौरान ही इस संबंध में आर्किटेक्ट से भी चर्चा की। बैठक में स्पीकर के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि शहर के कलाकारों को बेहतर प्लेटफॉर्म देने के लिए ललित कला केंद्र बनाने की योजना दो साल से बनाई जा रही है। इसके लिए जहां आरटीओ ऑफिस चल रहा था, उस इमारत का चयन भी कर लिया गया था। अब केसरबाग स्थित आरटीओ बिल्डिंग के नायता मुंडला के नए भवन में शिफ्ट होने के बाद लालबाग पैलेस के पास ऐतिहासिक होलकर कालीन रामपुर कोठी में दिल्ली के ललित कला केंद्र के रीजनल सेंटर को शुरू करने की कवायद की जा रही हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: