शनिवार, 17 फ़रवरी 2018

राजस्थान ललित कला अकादमी आयोजित 59 वीं वार्षिक कला प्रदर्शनी में स्टेट अवार्ड से सम्मानित आर्टिस्ट

राजस्थान ललित कला अकादमी आयोजित 59 वीं वार्षिक कला प्रदर्शनी में स्टेट अवार्ड से सम्मानित आर्टिस्ट
रंजना जांगिड़ 
ब्यावर में 2 अप्रेल 1991 में जन्म लेने वाली रंजना जांगिड़ का वर्तमान निवास जोधपुर है। एम.ए. ड्राईंग एण्ड पेंटिंग की शिक्षा प्राप्त रंजना ने राष्टद्यीय व राज्य प्रदर्शनी के साथ कई आयोजनों में हिस्सा लिया है। कई परस्कारों से सममानित रंजना की कृतिया कई संग्राहकों के पास संग्रहित हैं।

वीर नारायण आर्य
10 सितम्बर 1967 के दिन औरबा में जन्में वीर नारायण आर्य का वर्तमान निवास जयपुर है। इन्होंने ड्राईंग एण्ड पेंटिंग में एम.ए. किया है।

अमित सोलंकी
12 अप्रेल 1986 को जन्में  उदयपुर के अमित सोलंकी स्वतन्त्र चित्रकार हैं। कई पुरस्कारों से सम्मानित सोलंकी की कृतिया राजकीय व निजी संग्रहालयों में संग्रहित हैं। इन्होंने ड्राईंग एण्ड पेंटिंग में स्नातक उपाधि प्राप्त की है।

शर्मिला राठौड़ 
उदयपुर की शर्मिला राठौड़ का जन्म  27 अक्टूबर 1975 में हुआ। शर्मिला ने राष्ट्रीय प्रदर्शनी के साथ कई प्रदर्शनियों में हिस्सा लिया है। कई राजकीय व निजी संग्रहालयों में इनकी कृतियां संग्रहित हैं। चित्रकार चतुर्भुज शर्मा आर्ट फाउण्डेशन द्वारा सम्मानित हैं।

शरद भारद्वाज 
उदयपुर के शरद भारद्वाज की देश विदेश के कई संग्रहालयों में कृतियां संग्रहित हैं। 25 अक्टूबर 1985 को जन्में शरद स्वतन्त्र चित्रकार हैं। कई पुरस्कारों से सम्मानित शरद ने अनेक कला शिविरों, आयोजनों, प्रदर्शनियों व कला कार्यशालाओं में उपस्थिति दर्ज करवाई है।

हिम्मत गायरी गूजर 
बीवीए की शिक्षा प्राप्त हिम्मत गायरी गूजर का जन्म उदयपुर में 22 मई 1996 को हुआ। छात्रकला प्रदर्शनी में सम्मान प्राप्त इस युवा कलाकार ने कई प्रदर्शनियों में हिस्सा लिया है।

डॉ. निकहत तसनीम काजी 
ड्राईंग एण्ड पेंटिंग ममें एम.ए व पीएचडी की शिक्षा प्राप्त डॉ. निकहत तसनीम काजी का जन्म 31 जुलाई 1962 में कोटा में हुआ। वर्तमान में जयपुर में निवास करने वाली डॉ. काजी की भागीदारी कई राष्ट्रीय व अन्र्तराष्टद्यीय कला प्रदर्शनियों में रही है।

राजेश कुमार 
उदयपुर के राजेश कुमार की राष्ट्रीय, राज्य व छात्रकला प्रदर्शनियों में भागीदारी रही है। विभिन्न राजकीय व निजी संस्थाओं द्वारा आयोजित कला प्रतियोगिताओं में पुरस्कृत हुए हैं। ड्राईंग एण्ड पेंटिंग ममें एम.ए. की शिक्षा प्राप्त राजेश की कृतियां कई स्थानों पर संग्रहित हैं। इनका जन्म 3 मार्च 1987 में हुआ।



सुनील कुमार कुमावत
सीकर के सुनील कुमार कुमावत का जन्म 10 मार्च 1993 में श्रीमाधोपुर में हुआ। मूर्तिकला में एम.वी.ए तक की शिक्षा प्राप्त सुनील ने छात्रकला प्रदर्शनी सहित कई पुरस्कार प्राप्त किये हैं। अकादमी आयोजनों के साथ अन्य संस्थाओं के आयोजनों में भी अपनी कला का प्रदर्शन किया है।

नीरज शर्मा 
जयपुर के नीरज शर्मा ने मूर्तिकला में बी.वी.ए किया है। इनका जन्म 22 अक्टूबर 1991 में हुआ।

कोई टिप्पणी नहीं: